Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

कोरोना वेरिएंट JN.1: कर्नाटक के बाद चंडीगढ़ में भी लौट रहे हैं मास्क, केरल में आज कोरोना से तीन की मौत

After Karnataka, masks are returning to Chandigarh too, three died due to Corona in Kerala today

कोरोना की वापसी: देशभर में कोरोना ने एक बार फिर दहशत फैला दी है. आज कोरोना वायरस के 338 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई है। केरल में भी तीन मौतें हुईं। केरल के बाद महाराष्ट्र और गोवा में भी JN.1 के नए वर्जन को मंजूरी मिल गई है। बाद में, कर्नाटक सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया। अब चंडीगढ़ सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क फिर से शुरू कर दिया है। इस बीच, आठ महीने बाद गाजियाबाद में कोरोना लौट आया। भाजपा नगर पार्षद अमित त्यागी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना के खतरे के चलते सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा की. इस बैठक में मंडाविया ने सभी राज्य सरकारों को सतर्क रहने और राजनीति से दूर रहने की सलाह दी. मंडाविया ने कहा कि वे अधिकतम कोरोना परीक्षण करने के लिए हर तीन महीने में अस्पताल में परीक्षण अभ्यास करेंगे और सकारात्मक कोरोना नमूनों को अनुसंधान केंद्र में भेजेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये नए तनाव जेएन से आते हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि उन्हें उनके कमरे में भेज दिया जाए. 1.!

चंडीगढ़ के लोगों को एक सलाह ( An advice to the people of Chandigarh)

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए चंडीगढ़ सरकार ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. सरकार ने लोगों को यथासंभव भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की सलाह दी है। आपको सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य पहनना चाहिए। इसके अलावा, नर्सों, डॉक्टरों और अन्य अस्पताल कर्मचारियों को भी अस्पताल में मास्क पहनना होगा। यदि आपको सर्दी या हल्का वायरल संक्रमण है, तो बीमारी फैलने के जोखिम को कम करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। सरकार ने लोगों से सरकार के साथ सहयोग करने और घबराने के बजाय सतर्क रहने का आग्रह किया।

केरल में तीन और लोगों की मौत हो गई और देश में संक्रमण बढ़कर 2,669 हो गया ( Three more people died in Kerala and infections in the country increased to 2,669)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गुरुवार को पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के 358 नए मामले दर्ज किए गए। इससे सक्रिय मामलों की संख्या 2,669 हो गई है। मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से मामले सामने आए हैं। संक्रमण में वृद्धि JN.1 नामक एक नए प्रकार के कोरोनोवायरस के उद्भव की पृष्ठभूमि में हुई है। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में तीन मौतों के साथ केरल में कुल मृत्यु संख्या बढ़कर 533,327 हो गई।

कोरोना इज बैक: देशभर में कोरोना फिर से दहशत फैला रहा है. आज 338 नए कोरोना मामलों के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या 2669 हो गई है। केरल में भी तीन मौतें हुईं। केरल के बाद, महाराष्ट्र और गोवा में नए JN.1 संस्करण की पुष्टि की गई। साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट का भी डर है.
कोरोना का नया वेरिएंट, JN.1, दुनिया भर के कई देशों में विनाशकारी क्षति पहुंचा रहा है। इस वैरिएंट को सबसे पहले सिंगापुर में खोजा गया था। इसके बाद इस वैरिएंट ने अमेरिका और चीन में भी कई लोगों को बीमार कर दिया। अस्पतालों में मरीजों की कतारें लग रही हैं. इस बीच, यह वैरिएंट हाल ही में भारत में सामने आया है, जिसका एक मामला केरल में भी सामने आया है। यह वैरिएंट अब महाराष्ट्र और गोवा तक फैल गया है। दोनों राज्यों में नए वेरिएंट के कुल 19 मामले पाए गए।

वहीं, देशभर में कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है। नौ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है. WHO ने भी इस वैरिएंट को वर्गीकृत किया है और इसे “चिंता के प्रकार” श्रेणी में जोड़ा है। जबकि संगठन ने कहा कि वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह तेजी से फैलता है, मरने वालों की संख्या बहुत कम है। कहा जाता है कि बाज़ार में मौजूद मौजूदा वैक्सीन इस नए वैरिएंट के ख़िलाफ़ कुछ हद तक प्रभावी है।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.