Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

भारतीय सैनिकों को छोड़ना होगा मालदीव,

Indian soldiers will have to leave Maldives,


नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का कहना है कि मालदीव पूरी तरह से स्वतंत्र होने का इरादा रखता है और वहां तैनात भारतीय सैनिकों को वहां से चले जाने के लिए कहेगा, क्योंकि नई दिल्ली और बीजिंग दोनों ही इस क्षेत्र में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। चुनावी अभियान के दौरान, मुइज्जू ने इब्राहिम सोलिह पर मालदीव के मामलों पर भारत को अनियंत्रित प्रभुत्व देने और भारतीय सैनिकों को वहां तैनात करने की अनुमति देकर देश की संप्रभुता को आत्मसमर्पण करने का आरोप लगाया था।

हिंद महासागर द्वीपसमूह के नवनिर्वाचित प्रमुख मुइज्जू ने ‘ब्लूमबर्ग टीवी’ को दिए एक विस्तृत इंटरव्यू में कहा, “यहां भारतीय विदेशी सैन्य उपस्थिति होती है।” उन्होंने कहा कि अगर सैनिक किसी अन्य देश के होते तो भी उनकी प्रतिक्रिया यही होती। भारतीय सैनिकों को लेकर दिए गए बयान पर उन्होंने आगे कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि मैं चीन या किसी अन्य देश को अपने सैन्य जवानों को यहां लाने की अनुमति दूंगा।

लगभग 70 भारतीय सैन्यकर्मी नई दिल्ली के रडार स्टेशनों और निगरानी विमानों का रखरखाव करते हैं। भारतीय युद्धपोत मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गश्त करने में मदद करते हैं। मुइज्जू ने कहा कि उन्होंने पहले ही भारत सरकार के साथ अपनी सैन्य उपस्थिति हटाने पर बातचीत शुरू कर दी है, उन्होंने उन बातचीत को पहले से ही बहुत सफल बताया। मुइज्जू ने कहा, “हम एक द्विपक्षीय संबंध चाहते हैं जो पारस्परिक रूप से फायदेमंद हो।” उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों की जगह दूसरे देशों के सैनिक नहीं लेंगे। उन्होंने आगे कहा, ”भारत से सैन्य कर्मियों को हटाने के लिए कहना किसी भी तरह से यह नहीं दर्शाता है कि मैं चीन या किसी अन्य देश को अपने सैन्य जवानों को यहां लाने की अनुमति देने जा रहा हूं।”

मुइज्जू की जीत ने रणनीतिक रूप से स्थित हिंद महासागर पर प्रभाव के लिए चीन और भारत के बीच रस्साकशी को बढ़ा दिया है। एक के बाद एक आने वाली सरकारों का झुकाव या तो भारत या चीन की ओर रहा है। अमेरिका और जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश तेजी से मुखर और आश्वस्त बीजिंग को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने नई दिल्ली को एशिया में एक क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी और प्रमुख भागीदार के रूप में आगे बढ़ाने में भारी निवेश किया है। माना जाता है कि मुइज्जू के पूर्ववर्ती सोलिह के समय  मालदीव और भारत एक-दूसरे के करीब पहुंचे। मुइज्जू ने अब भारतीय सैनिकों को हटाकर और दक्षिण एशियाई पड़ोसी के साथ प्रतिकूल व्यापार संतुलन को संबोधित करके स्थिति बदलने का वादा किया है।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.