Uncategorizedखबर हटकरताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन धरती पर गिरेगा. इससे कितनी तबाही मचेगी? नासा के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

How much devastation will this cause? NASA scientists revealed


अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी पर गिर सकता है: नासा ने कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को सुरक्षित रूप से लॉन्च करने के तरीकों का अध्ययन कर रहा है। यह जितना लगता है उससे
कहीं अधिक जटिल मिशन है। क्योंकि नासा इस मामले को बहुत गंभीरता से लेता है और थोड़ी सी भी चूक पृथ्वी को तबाह कर सकती है।

नासा के एयरोस्पेस सुरक्षा सलाहकार बोर्ड ने पृथ्वी पर कोई हताहत किए बिना अंतरिक्ष स्टेशन को कक्षा से हटाने की योजना की घोषणा की। अंतरिक्ष स्टेशन की परिक्रमा करने की नई विधि को “स्पेस टैग” के रूप में जाना जाता है। यह एक अंतरिक्ष यान है जिसे अंतरिक्ष में वस्तुओं को एक कक्षा से दूसरी कक्षा में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, एजेंसी के पास मिशन के लिए पर्याप्त धन नहीं है और वह बिडेन प्रशासन से अपना अंतरिक्ष बजट बढ़ाने का आह्वान कर रही है।

आईएसएस पेंशन योजना (ISS Pension Scheme)


अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन 1980 के दशक के अंत में 15 वर्षों की अवधि में बनाया गया था। हालाँकि, आईएसएस अंतरिक्ष में अपने जीवन के अंत तक पहुँच गया है और 24 वर्षों से कक्षा में काम कर रहा है। एक एयरोस्पेस सुरक्षा सलाहकार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को उसके अंतिम दिनों के बाद नियंत्रित करना आसान नहीं होगा। इसलिए, ट्रैक से हटने के लिए पहले से ही योजनाएं बनाई जाती हैं।

नासा का कहना है कि वह 2030 तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को रिटायर करना चाहता है, लेकिन सुरक्षित डिकमीशनिंग सुनिश्चित करने के लिए आईएसएस लैंडिंग मार्गदर्शन की सावधानीपूर्वक गणना करने की आवश्यकता है।

क्यों मुश्किल है आईएसएस को डीऑर्बिट करना? (Why is it difficult to deorbit the ISS)


आईएसएस का विशाल आकार वैज्ञानिकों के लिए टेंशन का कारण बना हुआ है. यदि इसे सावधानी से नहीं हटाया गया तो यह पृथ्वी के एक बड़े हिस्से की आबादी को तबाह कर सकता. किसी अंतरिक्ष यान को डीऑर्बिटिंग करना नासा के लिए कोई नई बात नहीं है, लेकिन आईएसएस (ISS) का आकार विशाल है जो बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है.

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.