Uncategorizedउत्तराखंडताज़ा ख़बरेंदेहरादूनन्यूज़भारत

क्या आप जानते हैं अरबों डॉलर के मालिक हमास के तीन लीडरो को?

Do you know the three leaders of Hamas who own billions of dollars?


दुनिया के कई देशों में देखा जा सकता है कि भले ही देश में गरीबी व्यापक है, लेकिन वहां के नेता बहुत अमीर हैं। हाल ही में इजराइल और हमास के बीच युद्ध के दौरान दुनिया भर के लोग गाजा पट्टी की गंभीर स्थिति से अवगत हुए, जहां लोग एक महीने से अधिक समय से बिजली और पानी की मांग कर रहे हैं। लेकिन क्या इजराइल के खिलाफ गाजा के लोगों के लिए लड़ने का दावा करने वाले हमास नेताओं की आर्थिक स्थिति दुनिया भर के कई देशों जैसी ही है, यानी लोग गरीब हैं और नेता बहुत अमीर हैं? मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हमास के मामले में यह बात बिल्कुल सच है। यहां हमास के तीन शीर्ष नेता अरबों डॉलर के मालिक हैं.

2006 से गाजा में।
हमास 2006 से गाजा में सत्ता में है। उन्हें फिलिस्तीनी चुनावों में गाजा के लोगों द्वारा चुना गया था, जिससे गाजा हमास के नियंत्रण में आ गया। हालाँकि, 2006 के बाद से गाजा में कोई चुनाव नहीं हुआ है। लेकिन हमास का प्रभाव केवल गाजा पट्टी पर है, जबकि फिलिस्तीनी प्राधिकरण का फिलिस्तीन के दूसरे हिस्से, वेस्ट बैंक पर अधिकार है। ऐसे में आधिकारिक तौर पर यह माना जाता है कि गाजा पर 2007 से ही हमास का कब्जा है.

गाजा पट्टी में लोगों का बुरा हाल (Bad condition of people in Gaza Strip)


लेकिन गाजा पर नियंत्रण का मतलब यह नहीं है कि गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का कोई हस्तक्षेप या दबाव नहीं था। लोग गाजा को इजरायली सेना से घिरी एक तरह की जेल भी कहते हैं। वहीं, हमास के शासन में गाजा की आबादी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं मानी जाती है। यहां बेरोजगारी और गरीबी लगातार बढ़ रही है.

हमास के नेतृत्व में कोई संकट नहीं है (There is no crisis under Hamas leadership)


हालाँकि, सवाल यह है कि क्या हमास नेतृत्व कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहा है। कहा जाता है कि हमास के वरिष्ठ नेतृत्व को कतर जैसे देशों सहित कई स्रोतों से धन प्राप्त हुआ है। बताया जाता है कि कतर ने हमास नेतृत्व का समर्थन किया है और उसे वित्तीय सहायता प्रदान की है।

पहले से भी खराब थी गाजा की हालत (The condition of Gaza was worse than before)


यहां यह साफ कर देना भी जरूरी है कि फिलिस्तीनियों की हालत बीते सात अक्टूबर से पहले कोई बहुत अच्छी नहीं थी. लेकिन सात अक्टूबर को हमास के इजराल पर हुए हमले के बाद से वहां स्थितियां और भी अधिक खराब हो गई थी जिसके बाद वहां भोजन, दवा आदि जैसी जरूरी चीजों का संकट गहरा गया.

अमीरी का जीवन (rich life)


इसके साथ ही हमास का शीर्ष नेतृत्व अमीरी का जीवन जी रहा है जो गाजा से दूर तटीय फिलीस्तीन मे रह रहे हैं. बताया जाता है कि गाजा की अधिकांश जनसंख्या जो कि करीब 20 लाख लोगों की है बहुत ही गरीबी में जीवन जी रहे हैं. न्यूयॉर्क

कहां से मिलता है इन्हें पैसा ( Where do they get money from)



इस्माइल हनीयेह, मूसा अबु मर्जूक और खालिद मशाल, तीनों ही कतर में शानदार लाइफस्टाइल कायम रखे हुए हैं. कतर एक छोटा से मध्यपूर्व का देश है, लेकिन वह यहां के शक्तिशाली अमीरातों में से एक माना जाता है. जबकि गौर करने वाली बात यह भी है कि कतर में अमेरिकी सेना की भी खासी उपस्थिति है और अमेरिका से भी कतर के अच्छे संबंध हैं. हमास के कब्जे से अमेरिकी बंधकों को छुड़ाने में कतर की भी खासी मध्यस्थ वाली भूमिका बताई जाती है.

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.