Uncategorizedउत्तराखंडताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला वैध है या अवैध?

Is the decision to remove Article 370 from Kashmir legal or illegal?

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज अहम फैसला सुनाएगा। 5 अगस्त, 2019 को, संसद ने जम्मू और कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया और राज्य को दो भागों में विभाजित कर दिया: जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, और दोनों केंद्र शासित प्रदेशों का गठन किया।

वहीं सुप्रीम कोर्ट में 23 याचिकाएं दाखिल की गई थीं, जिन पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने सितंबर में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और आज फैसले की घड़ी आ गई है. यानी धारा 370 हटने के चार साल, चार महीने और छह दिन बाद सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा कि केंद्र सरकार का फैसला सही था या गलत.

यह फैसला सुप्रीम कोर्ट का संवैधानिक चैंबर करेगा, जिसमें पांच जज होंगे. शीर्ष अदालत के शीर्ष पांच न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत शामिल हैं।

संविधान न्यायालय के पाँच न्यायाधीशों के प्रश्न: ( Questions to the five judges of the Constitutional Court)

  • क्या अनुच्छेद 370 संविधान का स्थायी प्रावधान बन गया है?
  • क्या अनुच्छेद 370 स्थायी हो जाने पर संसद के पास इसमें संशोधन करने की शक्ति है?
  • क्या कांग्रेस के पास राज्य सूची की वस्तुओं पर कानून बनाने का अधिकार नहीं है?
  • एक केंद्र शासित प्रदेश कितने समय तक जीवित रह सकता है?
  • संविधान सभा के अभाव में धारा 370 को हटाने की सिफारिश कौन कर सकता है?

याचिकाकर्ताओं के तर्क: ( Arguments of the petitioners)

अनुच्छेद 370 एक अस्थायी विनियमन था लेकिन स्थायी बन गया। चूंकि अनुच्छेद 370 में ही संशोधन के लिए संविधान सभा की सिफारिश आवश्यक थी, इसलिए अनुच्छेद 370 स्थायी हो गया, लेकिन 1957 में संविधान सभा ने काम करना बंद कर दिया।

केंद्र ने एक संविधान सभा के रूप में कार्य किया: याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि संविधान सभा की अनुपस्थिति में, केंद्र ने अप्रत्यक्ष रूप से एक संविधान सभा के रूप में कार्य किया और राष्ट्रपति के निर्देश पर अपनी शक्तियों का प्रयोग किया।

राज्य सरकार की सहमति का अभाव: संविधान के अनुसार जम्मू-कश्मीर के कानूनों में संशोधन के लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता होती है। याद रखें कि जब अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था, तब जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन था और राज्य सरकार की कोई सहमति नहीं थी।

राज्यपाल की भूमिका: याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि राज्यपाल कैबिनेट की मदद और परामर्श के बिना विधान सभा को भंग नहीं कर सकते थे और केंद्र की कार्रवाई संवैधानिक रूप से अस्वीकार्य थी और अंतिम उपाय की आवश्यकता थी। वह यह करना चाहता है. दांत

केंद्र के तर्क: ( Centre’s arguments)

कानून का कोई उल्लंघन नहीं हुआ: केंद्र ने तर्क दिया कि संविधान के तहत उचित प्रक्रिया का कोई उल्लंघन नहीं हुआ और केंद्र के पास राष्ट्रपति का आदेश जारी करने की शक्ति थी। केंद्र ने चर्चा की कि याचिकाकर्ताओं के आरोप, इसके विपरीत, उस अर्थ में “संवैधानिक धोखाधड़ी” नहीं थे, जिसमें अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था।

संविधान के तहत राष्ट्रपति के पास शक्ति है: केंद्र ने चर्चा की है कि दो अलग-अलग संवैधानिक निकाय – राज्य सरकार की सहमति से राष्ट्रपति – के पास जम्मू और कश्मीर से संबंधित संविधान के किसी भी हिस्से में संशोधन करने की शक्ति है।

अनुच्छेद 370 के ‘विनाशकारी परिणाम’ हो सकते थे: केंद्र ने चर्चा की है कि यदि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द नहीं किया गया, तो पूर्ववर्ती राज्य के लिए इसके ‘विनाशकारी परिणाम’ हो सकते थे। केंद्र ने चर्चा की कि पूर्ण एकीकरण के लिए विलय आवश्यक है, अन्यथा एक प्रकार की “आंतरिक संप्रभुता” उत्पन्न हो जाएगी। केंद्र ने कहा कि अनुच्छेद 370 एक स्थायी खंड नहीं है और इसका उद्देश्य केवल संविधान का एक अस्थायी प्रावधान है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि हमने संविधान का कोई उल्लंघन नहीं किया है; 370 हटने से घाटी में अभूतपूर्व परिवर्तन होंगे। वहां दशकों से जो अशांति और अशांति का माहौल था, वह अब शांत है। केंद्र ने कहा कि कश्मीर शर्तों पर भारतीय संघ के साथ एकजुट होने वाला एकमात्र राज्य नहीं था, ऐसे सभी राज्यों की संप्रभुता भारत की संप्रभुता में शामिल थी और कश्मीर के मामले में भी यही हुआ।

याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील हैं: कपिल सिब्बल, गोपाल सुब्रमण्यम, राजीव धवन, दुष्यंत दवे, गोपाल शंकरनारायणन, जफर शाह।

केंद्र की ओर से इन वकीलों ने मामले पर चर्चा की: सॉलिसिटर जनरल आर वेंकटरमन, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, हरीश साल्वे, राकेश द्विवेदी और वी गिरी.

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.