ताज़ा ख़बरेंन्यूज़

चने से बनता है बेसन और सत्तू, (Gram flour and sattu are made from gram)

Gram flour and sattu are made from gram,


देसी चने का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में स्प्राउट्स से लेकर चने की सब्जी और चने की दाल जैसे अलग-अलग तरीके से लोग चने को डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. वहीं, चने से बेसन और सत्तू (Difference Between Besan and Sattu) भी बनाया जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि एक ही चने से बनने वाले बेसन और सत्तू में क्या अंतर होता है?

बेसन और सत्तू दोनों को ही चने की दाल पीसने के बाद तैयार किया जाता है, मगर इसके बावजूद ना सिर्फ दोनों के स्वाद में अंतर होता है, बल्कि दोनों को खाने का तरीका भी बिल्कुल अलग होता है. आइए हम आपको बताते हैं कि चने से बनने वाले बेसन और सत्तू आखिर एक-दूसरे से इतने अलग क्यों हैं.

चने का बेसन बनाने का तरीका (How to make gram flour)



चने का बेसन बनाने के लिए चने की दाल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में चने को सुखाने के बाद इसे कूटकर चने की दाल का रूप दिया जाता है. जिसके बाद चने की दाल को बिल्कुल बारीक पीसकर पाउडर बनता है. इसी पाउडर को हम बेसन के नाम से जानते हैं. आमतौर पर बेसन का इस्तेमाल कढ़ी, पकौड़ी, बूंदी और तमाम तरह की मिठाइयां बनाने में किया जाता है. वहीं कच्चा बेसन कोई नहीं खाता है क्योंकि कच्चे बेसन का स्वाद हल्का कड़वा होता है. जिसके चलते इसे हमेशा पकाने के बाद ही खाया जाता है.

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.