Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

फिर बढ़ाया दोस्ती का हाथ!: प्रधानमंत्री मोदी ने शाहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर दी बधाई, देखें

Again extended the hand of friendship!: Prime Minister Modi congratulated Shahbaz Sharif on being elected Prime Minister of Pakistan, see

शाहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। 2022 से वह दूसरी बार देश की कमान संभालेंगे. शाहबाज़ ने दूसरी बार पाकिस्तान के मामलों की कमान तब संभाली जब देश आर्थिक संकट में था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के नए पीएम शहबाज शरीफ को बधाई दी है। उन्होंने एक बार फिर भारत की तरफ से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए एक्स पर शहबाज को बधाई संदेश दिया। पीएम मोदी ने लिखा, “शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए बधाई।”

गौरतलब है कि शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. वह 2022 के बाद दूसरी बार देश की कमान संभालेंगे. शाहबाज ने दूसरी बार पाकिस्तान की कमान ऐसे वक्त संभाली है जब देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन ‘ऐवान-ए-सद्र’ में एक समारोह में 72 वर्षीय शाहबाज को शपथ दिलाई।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि शाहबाज शरीफ संसद भंग होने से पहले अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधान मंत्री थे। अब आम चुनाव के बाद उनकी पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने गठबंधन बनाया है. गठबंधन ने शाहबाज शरीफ (72) को आम उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया। गठबंधन को हाउस ऑफ कॉमन्स के 336 सदस्यों में से 201 वोट मिले, जो हाउस ऑफ कॉमन्स का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक 32 वोटों से अधिक था।

वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। नतीजों की घोषणा के साथ ही नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष सरदार अयाज सिद्दीकी ने शाहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया.

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.