Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

दिल्ली का मौसम: दिल्ली में दो ठंडे दिनों ने बनाया रिकॉर्ड, आईएमडी के इस अपडेट में जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम.

Two cold days made a record in Delhi, know how the weather will be next week in this update of IMD.

बुधवार को लगातार दूसरे दिन इस क्षेत्र में 13 साल की सबसे ठंडी सुबह रही। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में अगले चार दिनों तक तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, फरवरी के अंत से न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है।

धूप और बादलों की लुकाछिपी के बीच दिल्ली के मौसम में लगातार ठंडक बनी हुई है। बुधवार को लगातार दूसरे दिन यहां की सुबह 13 सालों में सबसे ठंडी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। 2012 से लेकर अब तक 13 वर्षों में छह मार्च को इतना कम न्यूनतम तापमान पहले नहीं रहा है।

इस दिन से मौसम बदल जाएगा ( The weather will change from this day)

मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान भी नौ डिग्री दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय को उम्मीद है कि 11 मार्च से तापमान बढ़ेगा और मौसम बदलेगा। मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, फरवरी के अंत में न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी गई थी, लेकिन कई दिनों से यह फिर से कम हो रहा है। इससे दिल्ली में सुबह और शाम के समय ठंड बनी रहती है।

अगले चार दिनों में तापमान ( temperature in the next four days)

अधिकतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री नीचे बना हुआ है. बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली में अगले चार दिनों तक तापमान 25-27 डिग्री रहने की उम्मीद है. सोमवार से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को तेज हवाएं चलेंगी, जिससे ठंड का एहसास बढ़ेगा। दिल्ली में हवा की गति आठ से 25 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. अगले दो दिनों में आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन फिलहाल बारिश की उम्मीद नहीं है। 11 मार्च को दिल्ली में अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री तक पहुंच सकता है.

प्रदूषण से दिल्ली के लोगों को राहत ( Relief to the people of Delhi from pollution)

दूसरी तरफ बुधवार को भी दिल्ली वासियों के लिए प्रदूषण में राहत रही। दिल्ली का एक्यूआइ 138 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है। दिल्ली में केवल द्वारका एनएसआईटी ऐसा इलाका रहा जहां का एक्यूआइ 201 दर्ज किया गया। यह खराब श्रेणी में आता है। दिल्ली के आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली में हवा मध्यम श्रेणी में ही बनी रहेगी।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.