Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

Petrol Diesel Price Today: देशभर में घटे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, अपने शहर में टैरिफ के बारे में पता करें

Petrol and diesel prices reduced across the country, find out about the tariff in your city.

पेट्रोल और डीजल ईंधन की कीमतें कम की गईं। लोकसभा चुनाव (2024) नजदीक आते ही केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी मदद दी है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल नेटवर्क “एक्स” के माध्यम से गैसोलीन और डीजल ईंधन की कीमतों में कमी की घोषणा की। उनके अनुसार, गैसोलीन और डीजल ईंधन की खुदरा कीमतों में बदलाव का निर्णय लिया गया है। इन पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें लगभग दो वर्षों तक स्थिर रहीं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती ( Petrol and diesel prices cut by Rs 2 per liter each)

उन्होंने कहा कि राज्य तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार शाम को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। ये नए टैरिफ आज यानी शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो गए हैं. आपको बता दें कि करीब दस साल पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण से बाहर (पेट्रोल और डीजल की मौजूदा कीमतें) कर दिया था। अब तेल कंपनियां तेल की कीमतें तय करती हैं.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा, ‘‘पेट्रोलियम विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने सूचित किया है कि उन्होंने देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च 2024 को सुबह छह बजे से प्रभावी होंगी.”

पेट्रोल की कीमत/ डीजल की कीमत (पेट्रोल की कीमत) ( Petrol Price/ Diesel Price)

इस कटौती के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत (आज की दिल्ली में पेट्रोल की कीमत) जो पहले 96.72 रुपये प्रति लीटर थी, वह अब 94.72 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत (Diesel Price in Delhi) 87.62 रुपये प्रति लीटर है, पहले यह 89.62 रुपये प्रति लीटर थी. फिलहाल पेट्रोल की कीमतें मुंबई में 104.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 103.94 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर हैं। मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 90.76 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में दो साल से कोई बदलाव नहीं ( No change in retail prices of petrol and diesel since last two years)

पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया है. दो साल पहले यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक उछल गई थीं. हालांकि, बाद में तेल कीमतें नीचे आईं लेकिन पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में दो साल से कोई बदलाव नहीं किया गया था.

इसको लेकर पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी (Petrol Diesel Prices Slashed) से नागरिकों को अधिक खर्च-योग्य आय, पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण और परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के खर्च में कमी आएगी. इसके अलावा किसानों के लिए ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट पर व्यय भी कम हो गया है.

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.