उत्तराखंडताज़ा ख़बरेंदेहरादूनन्यूज़

Uttarakhand Budget session 2023: सत्र को एक सप्ताह शेष, नहीं आ पाई नई आबकारी नीति

प्रदेश को सबसे अधिक राजस्व देने वाले विभागों में शामिल आबकारी विभाग की नई नीति अभी तक अस्तित्व में नहीं आ पाई है। पुरानी नीति की अवधि इसी माह समाप्त हो रही है।
अमूमन बजट सत्र में नई नीति की जानकारी विभागीय बजट प्रस्तुत करते हुए दी जाती है। इसमें अनुमानित राजस्व का जिक्र होता है, जो अनुमानित राजस्व प्राप्ति के मद की राशि को बढ़ाता अथवा घटाता है।
नए वित्तीय वर्ष की नीति का खाका तकरीबन एक माह पूर्व शासन को भेज दिया गया था, अभी तक इसे स्वीकृति नहीं मिल पाई है। माना जा रहा है कि यदि बजट सत्र से पहले यह नीति कैबिनेट के समक्ष नहीं आती तो फिर मौजूदा नीति को ही एक माह का विस्तार दिया जा सकता है।
मौजूदा वित्तीय वर्ष में सरकार का आबकारी राजस्व लक्ष्य 3600 करोड़ रुपये है। इसके सापेक्ष विभाग फरवरी तक 3200 करोड़ रुपये प्राप्त कर चुका है। अभी विभाग निर्धारित लक्ष्य से 400 करोड़ रुपये पीछे चल रहा है। इसका कारण विभाग द्वारा निर्धारित की गई 622 दुकानों का पूर्ण रूप से आवंटन न होना भी रहा।
वर्ष 2020 में भी विभाग निर्धारित लक्ष्य 3200 करोड़ के लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाया था। इसे देखते हुए आबकारी मुख्यालय ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आबकारी नीति का खाका खींचा, जिसमें इस तरह की प्रविधान किए गए है कि स्वीकृत सभी दुकानों का आवंटन हो जाए। इसके लिए दुकानों के आवंटन के लिए आनलाइन बोली की व्यवस्था में कुछ परिवर्तन प्रस्तावित है।
प्रस्ताव में नीति को दो वर्ष के स्थान पर एक वर्ष करने का बिंदु भी शामिल है। साथ ही शराब के दामों में कटौती भी प्रस्तावित है। इसमें तस्करी पर रोक व पारदर्शी व्यवस्था के लिए आबकारी परिवहन में लगे वाहनों में जीपीएस लगाने की योजना भी प्रस्तावित की गई है। इसके लिए बजट प्रविधान करने का भी अनुरोध किया गया है।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *