उत्तराखंडताज़ा ख़बरेंदेहरादूनन्यूज़भारत

जनधन खाता : अगर आपका बैंक बैलेंस जीरो है, फिर भी आप पैसे निकाल सकते है …फ्री में खुलता है

देश के सभी लोगों का बैंक खाता हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोग किसी भी बैंक में बिना पैसे के खाता खोल सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलता है। साथ ही इस खाता बिना पैसे होते हुए भी 10,000 रुपये निकालने की सुविधा भी देता है। आइये जानें इस योजना का पूरा डिटेल और कैसे उठाएं फायदा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलने वाले बैंक खाते में चेक बुक, पासबुक, दुर्घटना बीमा के अलावा ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा दी जाती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत सबसे अच्छा फायदा ओवरड्राफ्ट लिमिट का है। कई बार खाते में पैसा नहीं होता है, लेकिन पैसों की जरूरत होती है। इस स्थिति में प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले बैंक खाते से ओवरड्राफ्टी में पैसा निकाला जा सकता है।

जनधन अकाउंट में बैलेंस न होने पर भी 10,000 रुपये बैंक खाते से निकालने की सुविधा मिलती है। अगर आपका प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जन धन खाता खुला है तो यह कम से कम 6 माह पुराना होना चाहिए। जिन लोगों के प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते 6 महीने पुराने हैं, उन लोगों को अपने आप ही ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाती है। इसके बाद आप जरूरत के वक्त 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

लेकिन जरूरी नहीं है आपका प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुला खाता 6 माह पुराना ही हो। आप जनधन खाता में शुरुआत से ही 2000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

जन धन खाते के फायदे

जन धन खाता जीरो बैलेंस पर खुलता है, ऐसे में इस अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। अगर आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है, तो भी आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

जन धन खाता किसी भी बैंक में खोला जा सकता है। सामान्‍य खातों की तरह जन धन खाते पर भी आपको जमा राशि पर ब्‍याज की सुविधा मिलती है।

जन धन खाता के तहत अकाउंट खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड की सुविधा मिलती है। इसके अलावा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 30,000 रुपये का बीमा दिया जाता है।

कौन खुलवा सकता है जन धन खाता

10 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी बैंक में जन धन खाता अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना का मकसद हर व्यक्ति को बैंकिंग सिस्टम में जोड़ना है। अकाउंट किसी भी बैंक ब्रांच या बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है। अकाउंट खोलने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। जन धन खाता के लिए नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता और सभी जानकारी देनी होगी।

वहीं अगर आपका पहले से ही सामान्य बैंक खाता है तो आप इसे जन धन खाता में बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक को आवेदन देना होगा।

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.