ताज़ा ख़बरेंदेहरादूनन्यूज़भारत

Bank holiday in October: अक्टूबर में लंबी है बैंक की छुट्टियां (specially these days)

Bank holidays are long in October (especially these days)

Bank holiday in October: आने वाले महीने अक्टूबर में कई सारे त्योहार भी पड़ रहे हैं। जिस वजह से बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट भी थोड़ा ज्यादा लंबी हो सकती है

Bank Holiday In October 2023: सितंबर का महीना खत्म होने की कगार पर है। कुछ ही दिनों में अक्टूबर महीने की शुरुआत में हो जाएगी। ऐसे में सभी के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट से अपडेट होना बेहद ही जरूरी है। हालांकि आज कल बैंक से जुड़े ज्यादातर काम ऑनलाइन या फिर डिजिटल तरीके से ही किए जाते हैं। लेकिन फिर भी कुछ काम ऐसे हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ सकता है। जिस वजह से आपके लिए बैंक हॉलीडे की लिस्ट से अपडेट होना बेहद ही ज्यादा जरूरी है।

अक्टूबर में पड़ रहे हैं कई सारे त्योहार

आने वाले महीने अक्टूबर में कई सारे त्योहार भी पड़ रहे हैं। जिस वजह से बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट भी थोड़ा ज्यादा लंबी हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी अक्टूबर के महीने के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट को जारी कर दिया है। इस लिस्ट के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुछ 16 दिनों तक बैंकों में काम-काज नहीं होगा। इनमें रविवार को होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। अगर आपको भी अक्टूबर के महीने में बैंक जाकर कोई काम करवाना है तो आपके लिए भी बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट होना जरूरी है।

अक्टूबर में कब कब बंद रहेंगे बैंक

अक्टूबर में पहली छुट्टी 1 अक्टूबर को ही पड़ेगी। 1 अक्टूबर को रविवार है जिस वजह से देश भर में बैंक बंद रहेगा। इसके बाद अगली छुट्टी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर होगी। फिर 8 अक्टूबर के दूसरे रविवार को देश भर के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 14 अक्टूबर को दूसरे शनिवार और महालया के मौके पर देश भर में बैंक बंद रहेंगे। 15 अक्टूबर को तीसरे रविवार पर भी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 18 अक्टूबर को कटि बिहु के मौके पर गुवाहाटी जोन के बैंक बंद रहेंगे। 21 अक्टूबर को दुर्गा पूजा या महा सप्तमी के मौके पर अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे।

दशहरा पर भी बैंक रहेंगे बंद

22 अक्टूबर को रविवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 23 अक्टूबर को दशहरा और महानवमी के मौके पर अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्ची, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुअनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 24 अक्टूबर को विजया दशमी यानी दुर्गा पूजा के मौके पर हैदराबाद और इंफाल को छोड़ कर बाकी सभी जगहों के बैंक बंद रहेंगे। 25, 26 और 27 अक्टूबर को दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। 28 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के मौके पर कोलकाता के बैंक बंद रहेंगे। 29 अक्टूबर को रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर अहमदाबाद के बैंक बंद रहेंगे।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.