ताज़ा ख़बरेंन्यूज़शिक्षा

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023

CBSE Single Girl Child Scholarship 2023


CBSE Single Girl Child Scholarship 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे अब 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। जिन छात्राओं को पिछले साल सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप मिली थी और वे इसे इस बार भी प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें भी 31 अक्टूबर तक नवीनिकरण के लिए आवेदन करना होगा। हालांकि, केवल वे ही आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने 11वीं कक्षा की परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त की हैं।

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए ऐसे करें आवेदन (How to apply for Single Girl Child Scholarship)


चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
चरण 2: फिर, मुख्य वेबसाइट लिंक पर टैप करें।
चरण 3: सार्वजनिक सूचना के बगल में आवेदन करने के लिए यहां टैप करें।
चरण 4: आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।
चरण 5: आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें।
चरण 6: अब, दस्तावेज़ अपलोड करें और फॉर्म सबमिट करें।
चरण 7: अंत में, आवेदन पत्र डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें।

आपके बता दें कि सीबीएसई ने 2006 में सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप कार्यक्रम शुरू किया था। इसके तहत 500 रुपये की राशि हर महीने, 2 वर्ष के लिए दी जाती है। 10वीं कक्षा के लिए स्कूल की फीस 100 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पूरे वर्ष के लिए 1500 प्रति माह ही होनी चाहिए। योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर डिटेल्स दी गई है।

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.