नैनीताल: 26 से 30 दिसंबर तक होगा विंटर कार्निवाल।



उत्तराखंड में शीतकालीन पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और नैनीताल जिला प्रशासन ने विंटर कार्निवाल की तैयारियां शुरू कर दी है। 26 से 30 दिसंबर तक नैनीताल, भीमताल, कोटाबाग, सातताल और पंगोट समेत कई स्थानों पर विंटर कार्निवाल आयोजित किया जाएगा।

पांच दिवसीय प्रतियोगिता में क्रॉस कंट्री व पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। जिनका आयोजन कोटाबाग क्षेत्र में किया जाएगा। अन्य गतिविधियों में हॉट एयर बैलून की सवारी, पैरा मॉटेरिंग, एमटीबी रैली, एटीवी रैली, हेरिटेज वॉक एंड विलेज टूर, ट्रेलरनिंग, ट्रेकिंग, जिप लाइन, रॉक क्लिंबिंग, रैपलिंग, जोरमिंग, फ्लावर शो का आयोजन किया जाएगा।
पंगोट और सात ताल में बर्ड वॉचिंग कार्यशाला आयोजित की जाएगी। वहीं भीमताल में क्याकिंग, वॉल पेंटिंग और बोट रेस, नैनीताल में एस्ट्रो फोटोग्राफी, नाव की सजावट और हॉफ मैराथन आयोजन होगा।

पर्यटन के पुनर्स्थापन को बढ़ावा मिलेगा:
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि साहसिक खेलों के आयोजन से कोविड महामारी से प्रभावित हुए पर्यटन के पुनर्स्थापन को बढ़ावा मिलेगा। इससे स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे। साहसिक खेलों के आयोजनों से राज्य को एक नई पहचान मिलेगी।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने साहसिक खेलों के माध्यम से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। पौड़ी में एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल आयोजित किया गया। अगले माह नैनीताल में जिला प्रशासन के सहयोग से विंटर कार्निवाल किया जाएगा।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.