उत्तराखंड राज्य का 21वां स्थापना दिवस सोमवार को कोरोना के साये में बेशक मनाया जा रहा है लेकिन उत्साह और उल्लास में कोई कमी नहीं है।



राजधानी देहरादून और सभी जिला मुख्यालयों पर कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। देहरादून के पुलिस लाइन में राज्य स्थापना परेड होगी। राज्यपाल बेबीरानी मौर्य कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी और पुलिस परेड की सलामी लेंगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यहां से वे ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराड़ीसैंण) जाएंगे। दोनों कार्यक्रमों में वह राज्य के बाशिंदों को कुछ बड़े तोहफे दे सकते हैं।

बताया गया है कि मुख्यमंत्री बंदर बाड़े बनाने, कर्मचारियों को दीवाली बोनस देने, जिला प्राधिकरण के संबंध में अहम घोषणाएं कर सकते हैं। स्मार्ट राशन कार्ड और परिवहन सेवाओं की आनलाइन कनेक्टिविटी को लेकर मुख्यमंत्री घोषणा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री गैरसैंण में मिनी सचिवालय की आधारशिला भी रखेंगे।
सोमवार को मुख्यमंत्री शहीद स्मारक जाएंगे। जिला प्रशासन की देखरेख में यह कार्यक्रम होगा। यहां राज्य आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री पुलिस लाइन में राज्य स्थापना परेड में शामिल होंगे। इस अवसर पर वह विकास पुस्तिका का विमोचन करेंगे। कार्यक्रम में पुलिस बल की ओर से साहसिक करतब दिखाए जाएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण(भराड़ीसैंण) के लिए रवाना हो जाएंगे।

सामाजिक दूरी का होगा पालन समारोह में करोना महामारी की रोकथाम के जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम सामाजिक दूरी और अतिथियों की संख्या को सीमित रखा गया है।

गैरसैंण में आईटीबीपी व पुलिस बल करेगी परेड सोमवार को गैरसैंण पहुंचकर मुख्यमंत्री भराड़ीसैंण  में आईटीबीपी एवं पुलिस बल की परेड की सलामी लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री कुछ घोषणाएं करेंगे। 10 नवंबर को मुख्यमंत्री गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में स्थानीय भ्रमण के तहत वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी की दूधातोली स्थित समाधि में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। फिर गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में विभिन्न विभागों के लोकार्पण व शिलान्यास मुख्यमंत्री करेंगे।

ये हो सकती हैं मुख्य घोषणाएं:
– भराड़ीसैंण में मिनी सचिवालय का शिलान्यास
– बंदरों के बाड़ों का शिलान्यास
– कर्मचारियों को दिवाली बोनस की घोषणा-तीन लाख का ब्याज मुक्त लोन
– जिला विकास प्राधिकरण के संबंध में

जिलों के कार्यक्रमों में ये होंगे मुख्य अतिथि:
उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री व सांसद मुख्य अतिथि होंगे। सभी जिला अधिकारियों को शासन ने निर्देश जारी कर दिए हैं। सतपाल महाराज जिला हरिद्वार, मदन कौशिक नैनीताल, डॉ. हरक सिंह रावत अल्मोड़ा, यशपाल आर्य देहरादून, सुबोध उनियाल पौड़ी, अरविंद पांडेय चंपावत, रेखा आर्या बागेश्वर, डॉ. धन सिंह रावत टिहरी, सांसद माला राज्यलक्ष्मी  शाह उत्तरकाशी, तीरथ सिंह रावत रुद्र प्रयाग, अजय टम्टा पिथौरागढ़ एवं अजय भट्ट जिला ऊधमसिंह नगर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि होंगे।

स्थापना दिवस कार्यक्रम:
पुलिस लाइन में राज्य स्थापना दिवस का कार्यक्रम होगा। इसके लिए पुलिस ने लाइन के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाया है। विभिन्न प्वाइंट पर चेकिंग की व्यवस्था की गई है। मुख्य परेड की शुरुआत परेड के पंक्तिबद्ध होने से होगी। परेड के बाद 15 अगस्त को पदक की घोषणा वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पदक भी लगाए जाएंगे।

ये रहेगा कार्यक्रम :
9.35 बजे- परेड पंक्तिबद्ध होगी।
9.45 बजे- डीजीपी का पहुंचेंगे।
9.55 बजे- मुख्यमंत्री पहुंचेंगे।
10.00 बजे- मुख्य अतिथि राज्यपाल पहुंचेंगी।
10.02 बजे- मुख्य अतिथि परेड का निरीक्षण करेंगी।
10.30 बजे- पदक विजेताओं का अलंकरण।
10.45 बजे- परेड कमांडर का मुख्य अतिथि को परेड परिचय।
10.55 बजे- पुलिस द्वारा साहसिक खेलों का प्रदर्शन किया जाएगा।
11.15 बजे- परेड का समापन।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.