तीन साल बाद फिर 27 डिग्री तक पहुंचा तापमान।



राजधानी देहरादून और आसपास के इलाकों में तीन साल बाद दिसंबर का तापमान फिर 27 डिग्री तक पहुंचा है। इससे पहले वर्ष 2016 में दिसंबर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री के स्तर को पार कर गया था, जो  ऑल टाइम रिकॉर्ड है।

बुधवार को राजधानी दून का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पिछले तीन सालों के दौरान दिसंबर में अधिकतम तापमान 27 डिग्री के स्तर तक नहीं पहुंच पाया था। हालांकि पिछले 10 वर्षों के दौरान चार बार अधिकतम तापमान 27 डिग्री से ज्यादा रहा है।

11 दिसंबर 2016 को अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, जो आज तक के इतिहास में सबसे अधिक है। 2015 में 28.7 और  2014 व 2011 में 27 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

मौसम के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिसंबर के शुरुआती पखवाड़े में अधिकतम तापमान सबसे अधिक रहता है। उसके बाद तापमान में तेजी से कमी आती है। दिसंबर महीने में 1954 को न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। जबकि पिछले 10 वर्षों के दौरान 2011 में सबसे कम 2.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उतराखंड में सामान्य तौर पर दिसंबर अंत में तेजी से तापमान कम होता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री तक पहुंच जाता है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी तेजी से कमी दर्ज की जाती है।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.