Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

Rajya Sabha Election 2024 Live: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी,अखिलेश ने डाला वोट, सपा-भाजपा के बीच टक्कर

Voting continues for Rajya Sabha elections, Akhilesh casts his vote, clash between SP and BJP

राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा। मुकाबला बीजेपी के आठ और एसपी के तीन उम्मीदवारों के बीच होगा. बीजेपी ने 8वीं सीट जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी और एसपी ने तीसरी सीट जीत ली.

भाजपा और सपा के बीच कांटे का मुकाबला ( Close contest between BJP and SP)

राज्यसभा चुनाव में समर्थित पार्टियों के कुल 287 सांसदों और एनडीए मतदाताओं ने बीजेपी को वोट दिया. मौजूदा स्थिति में आठ सीटें जीतने के लिए पार्टी को 296 वोटों की जरूरत है. ऐसे में पार्टी को 9 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. वहीं, तीन सीटें जीतने के लिए सपा को 111 वोट हासिल करने होंगे. सपा के पास कांग्रेस के दो सदस्यों सहित कुल 108 वोट हैं। ऐसे में जेवी को तीसरा स्थान पाने के लिए तीन अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खेमे में घुसने की पूरी कोशिश की है. मंगलवार शाम को वोटों की गिनती के बाद ही स्पष्ट हो जाएगा कि सफलता किसे मिलेगी.

ये बीजेपी और एसपी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं ( These BJP and SP candidates are contesting elections)

भाजपा प्रत्याशियों में सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, नवीन जैन, तेवीर सिंह, संजय सेठ, साधना सिंह और संगीता बलवंत बिंद शामिल हैं। सपा ने जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को मैदान में उतारा है.

राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान जारी ( Voting continues for Rajya Sabha elections)

राज्यसभा चुनाव के लिए सुबह 9 से मतदान शुरू हो गया है, मतदान शाम 4 बजे तक विधान भवन के तिलक हॉल में होगा। मतदान के लिए तीन बूथ बनाए गए हैं। मतदाता सचिवालय के गेट नंबर 7 से प्रवेश करेंगे। विधान भवन के कक्ष नंबर 80 से मतदाता पर्ची प्राप्त कर मतदान के लिए तिलक हाल जाएंगे। तिलक हॉल में मतपत्र पर निर्वाचन आयोग के विशेष पैन से मतदान करेंगे। मतदान के बाद शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए मतदान मंगलवार को चल रहा है। भाजपा के आठ और सपा के तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। भाजपा ने आठवीं और सपा ने तीसरी सीट जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.