ताज़ा ख़बरेंन्यूज़भारत

तुर्की, ने इजरायल को लगाई फटकार, 500 लोगों की मौत

गाजा अस्पताल विस्फोट के बाद हिजबुल्लाह आगबबूला


लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्ला आंदोलन ने गाजा पट्टी के एक अस्पताल में हुए विस्फोट की निंदा करते हुये ‘आक्रोश दिवस’ ​​का आह्वान किया और इस ‘नरसंहार’ के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया। द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, हिजबुल्ला ने मंगलवार को हमले को ‘नरसंहार’ और ‘क्रूर अपराध’ बताते हुए कहा, ‘कल, बुधवार को दुश्मन के खिलाफ आक्रोश का दिन होगा।’ वहीं, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने दावा किया है कि इस्लामिक जिहाद द्वारा दागे गए एक रॉकेट के कारण गाजा अस्पताल में विस्फोट हुआ जिसमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर है। हमास और अधिकांश अरब देशों ने इज़राइल को दोषी ठहराया है।

गाजा अस्पताल में विस्फोट इस्लामिक जिहाद के रॉकेट से हुआ: इजरायल


इजराइल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दावा किया है कि इजराइली सेना ने गाजा पट्टी में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल पर हमला नहीं किया था और अस्‍पताल पर गिरने वाला रॉकेट इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन का था जो उनके द्वारा लॉन्चिंग के दौरान मिसफायर हो गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा है कि परिचालन और खुफिया प्रणालियों की अतिरिक्त समीक्षा के बाद, ‘यह स्पष्ट है कि आईडीएफ ने गाजा में अस्पताल पर हमला नहीं किया।’ आईडीएफ द्वारा जारी एक छोटे से वीडियो में हगारी ने कहा, ‘मैं पुष्टि कर सकता हूं कि आईडीएफ ऑपरेशनल सिस्टम के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि गाजा स्थित आतंकवादियों द्वारा रॉकेटों की बौछार की गई थी, जो गाजा में अल-अहली अस्पताल के करीब से गुजर रही थी।’

अस्पताल पर हमले से भड़का तुर्की


 तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन गाजा अस्पताल पर हमले से भड़क गए हैं। एर्दोगन ने एक ट्वीट में कहा, ‘ऐसे अस्पताल पर हमला करना जहां महिलाएं, बच्चे और निर्दोष नागरिक हैं, वह इजरायल का एक नवीनतम हमला है जो दिखाता है कि उसमें मौलिक मानवीय मूल्य नहीं हैं।

बाइडेन ने जताई नाराजगी


 अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने गाजा में हुए विस्फोट पर नाराजगी व्यक्त की। इजरायल-हमास दोनों एकदूसरे पर आरोप लगा रहे हैं, इसलिए बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को इस हादसे के बारे में साफ-साफ जानकारी हासिल करने का निर्देश दिया है।

इजरायल ने अस्पताल हमले से किया इनकार


 गाजा सिटी के अल अहली अस्पताल में धमाका हुआ, जिससे 500 लोगों की मौत हो गई। इजरायल और हमास एक दूसरे पर इसका आरोप लगा रहे हैं। धमाके के तुरंत बाद हमास ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार बताया। वहीं इजरायल का कहना है कि हमास के मिसफायर हुए रॉकेट से यह हादसा हुआ है।

हमास के हमले में सैकड़ों की मौत


 हमास और इजरायल के युद्ध में राष्ट्रपति बाइडेन इजरायल को समर्थन दे रहे हैं। 7 अक्टूबर को हमास ने हमला किया था, जिसमें 1300 से ज्यादा लोग मारे गए। वहीं 200-300 लोगों को गाजा में बंधक बनाया गया है।
Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.