सात माह बाद देहरादून चिड़ियाघर आज खुलने जा रहा है।



करीब सात माह बाद देहरादून चिड़ियाघर आज खुलने जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन के तहत कुछ नई व्यवस्थाओं के साथ यहां आमजन वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे। हालांकि, नैनीताल चिड़ियाघर पिछले माह ही आमजन के लिए खोल दिया गया था। लेकिन आज से अन्य सभी पार्क व सेंचुरी भी डे विजिट के लिए उपलब्ध होंगी।

कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े देहरादून चिड़ियाघर में अब फिर से चहल-पहल होगी। यहां कुछ नियमों के साथ प्रवेश मिलेगा और आमजन भ्रमण कर सकेंगे। अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी होने के बाद से मनोरंजन पार्क, चिड़ियाघर आदि को खोलने की इजाजत मिल गई है। जिस पर राज्य सरकार से भी हरी झंडी मिलने के बाद वन महकमा सूबे में पार्क, सेंचुरी, कंजर्वेशन रिजर्व व चिड़ियाघरों को खोलने की तैयारियों में जुटा हुआ है। प्रदेश में छह नेशनल पार्क, सात वाइल्डलाइफ सेंचुरी, चार कंजर्वेशन रिजर्व और दो चिड़ियाघर हैं। ये सभी कोरोना संकट के चलते बीती 22 मार्च से बंद चल रहे हैं।
राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के अनुसार राजाजी नेशनल पार्क के सभी पर्यटक जोन और कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला जोन को छोड़कर अन्य सभी पार्कों, सेंचुरियों, कंजर्वेशन रिजर्व और चिड़ियाघरों को आज से खोल दिया जाएगा। कॉर्बेट के बिजरानी, ङिारना, दुर्गादेवी, पाखरो व हल्दूपड़ाव टूरिस्ट जोन में आमजन डे-विजिट कर सकेंगे। इसके अलावा उच्च हिमालयी क्षेत्र में गंगोत्री नेशनल पार्क, गोविंद वाइल्डलाइफ सेंचुरी समेत अन्य संरक्षित क्षेत्रों में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग की अनुमति भी दे दी गई है।

इधर, देहरादून चिड़ियाघर के निदेशक पीके पात्रो ने बताया कि चिड़ियाघर में प्रवेश के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही टिकट काउंटर भी बढ़ा दिए गए हैं। जहां उचित दूरी बनाकर ही आगंतुकों को खड़ा किया जाएगा। इसके अलावा एक्वैरियम और सर्प बाड़े में एक बार में 20 को ही प्रवेश दिया जाएगा।

नाइट स्टे के लिए आज से खुलेगा बिजरानी जोन:
छह महीने बंद रहने के बाद कार्बेट पार्क का बिजरानी जोन व नाइट स्टे गुरुवार से खुल जाएगा। ढिकाला पर्यटन जोन को छोड़कर पहली बार कार्बेट में नाइट स्टे की सुविधा भी शुरू होगी। पहले दिन आरक्षित हुए नौ कमरों में करीब 25 लोग यहां ठहरेंगे। इसके अतिरिक्त डे विजिट में बिजरानी में निर्धारित 60 जिप्सियों से करीब 350 पर्यटक सफारी का आनन्द उठाएंगे।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.