उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) से संबद्ध तकनीकी कॉलेजों को प्रैक्टिकल क्लास के लिए खोला जाएगा।



विवि ने तकनीकी कोर्स के प्रैक्टिकल प्रभावित होने के कारण छात्रहित में यह निर्णय लिया है। हालांकि, फिलहाल सिर्फ तीसरे व चौथे वर्ष के छात्रों को ही रोटेशन के आधार पर बुलाया जाएगा।

यूटीयू की ओर से इसे लेकर विवि से संबद्ध कॉलेजों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। विवि ने क्लास शुरू करने की तारीख तय करने का फैसला कॉलेजों पर ही छोड़ा है, लेकिन यह भी स्पष्ट करते हुए कहा है कि कोविड-19 की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

कॉलेजों को अंतिम वर्ष के छात्रों को प्राथमिकता देने को कहा गया है, ताकि उनके प्रैक्टिकल समय पर पूरे कराए जा सकें। इसके बाद परिस्थिति के अनुसार विवि चरणबद्ध तरीके से दूसरे व पहले वर्ष के छात्रों की प्रैक्टिकल क्लास शुरू करने पर फैसला लेगा। वहीं, कंपार्टमेंट छात्रों को फिलहाल कॉलेज बुलाने की योजना नहीं है।

विवि के सुझाव पर नहीं हुआ फैसला:
यूटीयू की ओर से सरकार को 18 नवंबर से तकनीकी कॉलेज खोलने का सुझाव दिया गया था। कॉलेजों ने भी अपने स्तर पर तैयारी पूरी की हुई थी, लेकिन सरकार ने मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला फिलहाल टाल दिया है। इससे छात्रों को भी निराशा हाथ लगी है। हालांकि, विवि के इस फैसले से अब अंतिम वर्ष के छात्रों को राहत जरूर मिली है।

सरकार को 18 नवंबर से तकनीकी कॉलेज खोलने का सुझाव दिया था, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका। तकनीकी कोर्स के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल सबसे महत्वपूर्ण हैं। ऑनलाइन क्लास में प्रैक्टिकल कराना संभव नहीं है। ऐसे में छात्रों का बड़ा नुकसान हो रहा है। इसे देखते हुए विवि से संबद्ध कॉलेजों को चौथे व तीसरे वर्ष के छात्रों की प्रैक्टिकल क्लास के लिए खोला जाएगा। छात्रों को रोटेशन आधार पर सीमित संख्या में बुलाया जाएगा।
– प्रो. एनएस चौधरी, कुलपति, यूटीयू


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.