Uncategorizedताज़ा ख़बरेंन्यूज़

संदेशखाली हिंसा की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ली, बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

CBI took over the investigation of Sandeshkhali violence, Bengal government approached the Supreme Court.

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को 5 जनवरी को संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों पर हुए हमले की जांच सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया। इसने यह भी आदेश दिया है कि मामले के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाए। पश्चिम बंगाल पुलिस ने फैसले को पक्षपातपूर्ण बताया. फैसले के कुछ ही घंटों बाद ममता बनर्जी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की.

सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ले ली है और मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है. शेख को हिरासत में लेने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ सीबीआई की टीम कोलकाता के सीआईडी ​​कार्यालय पहुंची. लेकिन पुलिस ने यह कहते हुए उसके प्रत्यर्पण से इनकार कर दिया कि मामला अभी अदालत में है।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में, ईडी टीम पर हमले के सिलसिले में 29 फरवरी को पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए निलंबित तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख की रिमांड को शाम 4:30 बजे तक अदालत में सौंपने का आदेश दिया। मंगलवार। सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया जाएगा. कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक पीठ जिसमें मुख्य न्यायाधीश टी.एस. शिवन्यानम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य ने एकल न्यायाधीश के पहले के आदेश को रद्द कर दिया।

ईडी और बंगाल सरकार दोनों ने समान आदेश के खिलाफ अलग-अलग अपील दायर की। ईडी चाहता था कि जांच सीबीआई को ही सौंपी जाए. वहीं, राज्य सरकार ने कहा है कि जांच विशेष रूप से राज्य पुलिस को सौंपी जाए।

इससे पहले, विभाग की पीठ ने एकल पीठ के आदेश को रद्द कर दिया था और राज्य पुलिस को ईडी टीम पर हमले के संबंध में उसके द्वारा दर्ज मामलों की आगे की जांच करने से रोक दिया था।

सीआरपीएफ कर्मियों के साथ ईडी के तीन कर्मियों पर उस समय हमला किया गया जब वे एक कथित खाद्य राशन (पीडीएस) घोटाले की जांच करने के लिए संदेशखाली के सरबेरिया में शाहजहां के घर गए थे। इस मामले में पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री ज्योति प्रिया मल्लिक और उनके कुछ करीबियों को गिरफ्तार किया गया था.

विशेष रूप से, संदेशखाली, जो उत्तर 24 परगना जिले के अंतर्गत आता है, कोलकाता से लगभग 90 किलोमीटर दूर और भारत-बांग्लादेश सीमा के करीब स्थित है।

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.