उत्तराखंड सहित देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छह और कक्षा नौ में दाखिलों की प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुरू हो गए हैं।



उत्तराखंड सहित देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छह और कक्षा नौ में दाखिलों की प्रवेश परीक्षा के आवेदन शुरू हो गए हैं। इनमें दाखिले के लिए अगले साल 10 जनवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा के लिए आप 19 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय ही परीक्षा शुल्क भी भरना होगा। जनरल, ओबीसी के लिए 550 रुपये और एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये तय किया गया है।
कक्षा छह में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 31 मार्च 2021 तक 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूलों में सिर्फ कक्षा छह में एडमिशन का नियम है। वहीं, 9वीं कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2021 तक 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। एडमिशन के समय छात्र ने मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा पास कर ली हो।

उत्तराखंड में यहां होगी सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा:
उत्तराखंड में अल्मोड़ा, देहरादून, घोड़ाखाल, हल्द्वानी, कोटद्वार, पिथौरागढ़, रुड़की, रुद्रपुर और श्रीनगर में यह प्रवेश परीक्षा होगी।

नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा सात नवंबर को:
जवाहर नवोदय विद्यालय शंकरपुर सहसपुर में कक्षा छह के दाखिलों की प्रवेश परीक्षा सात नवंबर को आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा कोविड-19 की वजह से इस साल आयोजित नहीं हो पा रही थी।

विद्यालय के प्राचार्य की ओर से जारी सूचना के मुताबिक प्रवेश परीक्षा सुबह 11-30 बजे से दोपहर 1-30 बजे के बीच आयोजित होगी। परीक्षा के लिए छात्र को हर हाल में 9-30 बजे तक पहुंचना होगा।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.