Uncategorizedताज़ा ख़बरेंदेहरादूनन्यूज़भारत

लाखों कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी,,

Great news for lakhs of employees


मोदी सरकार ने हाल में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 पर्सेंट बढ़ाने का ऐलान किया है। अब रेलवे के लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है। रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 पर्सेंट बढ़ा दिया है। रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ते को 42 पर्सेंट से बढ़ाकर अब 46 पर्सेंट कर दिया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा। कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ जुलाई से अब तक का एरियर मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले दिनों रेलवे एंप्लॉयीज के लिए 78 दिन के बोनस का ऐलान किया था।

42 से अब 46% हुआ महंगाई भत्ता (Dearness allowance increased from 42% to 46%)


रेलवे बोर्ड ने ऑल इंडिया रेलवेज एंड प्रॉडक्शन यूनिट्स के जनरल मैनेजर्स और चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि यह निर्णय लेते हुए बहुत खुशी हो रही है कि रेलवे कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते को मूल वेतन के मौजूदा 42 से बढ़ाकर 46 पर्सेंट कर दिया गया है, जो एक जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा। रेलवे बोर्ड की यह घोषणा, केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से करीब 15000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के पांच दिन बाद आई है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में चार पर्सेंट की बढ़ोतरी भी शामिल है।

कर्मचारी संघों ने किया फैसले का स्वागत ( Employee unions welcomed the decision)



रेलवे कर्मचारी संघों ने दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया है। ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा है कि कर्मचारियों को जुलाई से डीए मिलना था, इसलिए इसे पाना कर्मचारियों का अधिकार था। मैं दिवाली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करता हूं। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है और इसका उद्देश्य (कर्मचारियों पर) महंगाई का असर नहीं पड़ने देना है।

 

Spread the love

admin

सच की आवाज हिंदी भाषा मे प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक प्रसारण तथा डिजिटल के माध्यम से विश्वसनीय समाचारों, सूचनाओं, सांस्कृतिक एवं नैतिक शिक्षा का प्रसार कर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में प्रयासरत है.