उत्तराखंड के 100 सरकारी विद्यालयों में स्मार्ट टीवी क्लास शुरू, करीब 17 हजार विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

सरकारी शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार के लिए सोमवार को राज्य में स्मार्टशाला साइंस टीवी क्लासेस की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत टीवी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई तार्किक ढंग से कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रथम चरण में राज्य के 100 विद्यालयों को स्मार्टशाला के लिए टीवी उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। इससे करीब 17 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इसके बाद प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों की कक्षाएं स्मार्ट साइंस टीवी से जुड़ेंगी।
कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास कोरबा का शिलान्यास किया
मुख्यमंत्री ने राजकीय बालिका इंटर कालेज (जीजीआइसी) कौलागढ़ के नवनिर्मित भवन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास झड़ीपानी का लोकार्पण भी किया। साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ और कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास कोरबा का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विद्यालय में चल रही स्मार्ट कक्षाओं के अवलोकन के साथ छात्राओं से संवाद भी किया। साथ ही विद्यालय का नाम पूर्व विधायक हरबंस कपूर के नाम पर रखे जाने की घोषणा की।
शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। गरीब और वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा के लिए पूरा अवसर मिले, इसके लिए जहां भी आवश्यकता होगी, आवासीय छात्रावास बनाए जाएंगे।

दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बेटियों की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्टशाला साइंस टीवी क्लासेस योजना प्रदेश के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बेटियों की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, विधायक कैंट सविता कपूर, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डा. मुकुल कुमार सती, संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक विनीत नायर आदि मौजूद रहे।

 


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -


👉 सच की आवाज  के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 सच की आवाज  से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 सच की आवाज  के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -


👉 www.sachkiawaj.com


Leave a Reply

Your email address will not be published.